SUBJECT :Solar Energy 

सीधी। संजय टाईगर के विद्युत विहीन गांव रोशन होंगे। टाइगर रिर्जव के 30 गांव को सौर उर्जा के माध्यम से बिजली पहुंचाने की योजना बनाई गई है। वर्तमान में 13 गांव को रोशन किए जाने की मंजूरी शासन से मिल चुकी है। जबकि 17 गांव के लिए प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में इन गांव वालों को बिजली के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

बता दें कि संजय रिर्जव टाईगर में कई ऐसे गांव है। जहां मूलभूत सुविधाएं ग्रामीणों को नहीं पा रही है। गौर करने की बात तो यह है कि गांवों में बिजली के पोल तो लगे हैं लेकिन बिजली नहीं जल रही है। कारण की रिर्जव क्षेत्र होने के कारण विद्युत की सप्लाई नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इन गांवों को सौर उर्जा के माध्यम से रोशन किया जाएगा।

पहले चरण में 13 गांवों बैतला, कुंदौर, जरेह, कमचढ़,कसरवेड़ा, अमरोला, कुरैडोल, जवारी टोला, हर्रई, बैजवाही, पलका, डोकारी, बलया और छुहिया आदि गांव शामिल है। बताया गया है कि सौर उर्जा के तहत 30 गांवों में विजली पहुंचाने की योजना बनाई गई है। जिसमें अभी केवल 13 गांवों में ही सोलर एनर्जी पावर के तहत बिजली की व्यवस्था बन पाई है। खास बात तो यह है कि सोलर एनर्जी की पावर से रोशन होने वाले गांवों ,घरों में अभी चिमनी से घर रोशन होते है। जंगली एवं पहुच विहीन गांव होने के कारण इन गांवों में बिजली सडक की व्यवस्था नही है। संजय टाइगर रिर्जव एवं स्थानीय विधायक के पहल पर क्षेत्र के लोगों को यह सौगत मिली है। बता दें कि संजय टाईगर रिर्जव क्षेत्र के बैतला, कुंदौर, जरेह, कमचढ, कसरवेडा, अमरोला, कुरैडोल, जवारी टोला, हर्रई, बैजवाही, पलका, डोकारी, बलया और छुहिया आदि गांवों को सौर उर्जा से रोशन किया जाएगा।


Source: Nai Dunia (Dated 23 Jan 2014)